karunanidhi- Madras High Court
मरीना बीच में होगा करुणानिधि का अंतिम संस्कार

Madras High Court – तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि के निधन के बाद उनके अंतिम संस्कार को लेकर काफी विवाद किया जा रहा था।

दरअसल उनके अंतिम संस्कार मरीना बीच पर हो इस बात को लकेर मद्रास हाई कोर्ट में इसकी सुनवाई की जा रहीं थी। जिसके बाद अब इस पर फैसला आ चूका हैं। तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार अब मरीना बीच पर ही किया जाएगा। मद्रास हाई कोर्ट ने राज्य सरकार के विरोध को खारिज करते हुए करुणानिधि की अंत्येष्टि मरीना बीच पर करने की इजाजत दे दी।

बता दे की राज्य सरकार ने याचिका का विरोध करते हुए प्रोटोकॉल का तर्क दिया था। राज्य सरकार के वकील ने कोर्ट को बताया कि पूर्व सीएम की अंत्येष्टि मरीना बीच पर नहीं किया जा सकता है लेकिन, हाई कोर्ट ने इसे नहीं माना। राज्य सरकार के वकील ने कोर्ट में कहा की डीएमके इस मामले के जरिए अपना राजनीतिक अजेंडा साधने की कोशिश कर रही है। डीके चीफ पेरियार द्रविड़ मूवमेंट के सबसे बड़े नेता थे क्या उनकी समाधि मरीना बीच पर बनी?

मामले में तमिलनाडु सरकार ने जवाबी हलफनामा दाखिल किया था। सरकार ने कोर्ट में कहा कि दिवंगत करुणानिधि ने अपने मुख्यमंत्रीत्व काल में प्रोटोकॉल मैन्युअल को समझने के बाद पूर्व सीएम जानकी रामचंद्रन के लिए मरीना बीच पर जमीन का आवंटन नहीं किया था। सरकार का तर्क था कि पूर्व मुख्यमंत्रियों का मरीना बीच पर अंतिम संस्कार नहीं किए जाने की परंपरा है।

अब हाई कोर्ट के आदेश के बाद एम करुणानिधि का उनके राजनीतिक संरक्षक और गुरु अन्नादुरई के बगल में समाधि बनेगी।

इससे पहले हाई कोर्ट ने ट्रैपिक रामास्वामी, के बालू और दुरूईसामी की मरीना बीच पर निर्माण को प्रतिबंधित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया। कोर्ट में याचिकाकर्ता ट्रैफिक रामास्वामी ने मरीना बीच पर निर्माण रोकने वाली याचिका वापस लेने को तैयार हो गए। इसके बाद हाई कोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता के वकील को मामला वापस लेने को कहा।

हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता के वकील को मरीना बीच पर दिवंगत करुणानिधि की समाधि बनाने देने को लेकर एक शपथपत्र दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता शपथपत्र में यह दर्शाएं कि उन्हें मरीना बीच पर पूर्व सीएम की समाधि से कोई दिक्कत नहीं है। इसके बाद वकील ने कोर्ट के सामने मेमरैन्डम दाखिल किया।

बताते चले की करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई पहुंच चुके हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी चेन्नई पहुंचेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य नेता भी बुधवार को ही पहुंचेंगे।

 

Previous articleभज्जी बोले अगले टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को देना चाहिए मौका
Next article10 दिनों के बाद अगले दो दिन प्रदेश में बारिश के आसार