alastair cook - Oval Test Match
एलिस्टेयर कुक पर रहेंगी आज सबकी नज़र

Oval Test Match – इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रह चुके एलिस्टेयर कुक आज अपने करियर का आखिरी मैच खेलने ओवल के मैदान पर उतरेंगे।

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच की शुरुआत होगी। इस दौरान इंग्लैंड के ताबरतोड़ बल्लेबाज़ कुक एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। कुक ने अपने स्वर्णिम करियर के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए हैं। लेकिन आज इस मैच में उतरने के बाद उनके नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

एलिस्टेयर कुक ने अपने करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ 1 मार्च 2006 को नागपुर टेस्ट में भारत के खिलाफ की थी।

और भारत के खिलाफ ही अब वो अपने करियर का आखिरी मैच खेलने जा रहें हैं। बता दे की कुक भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 45.16 की औसत से 2213 रन बनाए हैं। इन 29 टेस्ट मैचों में इन्होने 6 शतक और 8 अर्द्धशतक जड़े हैं। अगर आल ओवर देखा जाए तो कुक के करियर का यह 161वां टेस्ट मैच होगा।

कुक आज इस मैच के बाद ये उपाधि अपने नाम करेंगे। जो आज से पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान वा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग के नाम थीं।

दरअसल रिकी पोंटिंग ने भी भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 54.36 की औसत से 2555 रन बनाए थे। इसमें उनके 8 शतक और 12 अर्द्धशतक शामिल थे। लेकिन आज रिकी पोंटिंग का ये रिकॉर्ड कुक के नाम पर दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा कुक इस मैच में 1 रन बनाते ही ओवल मैदान पर 1000 टेस्ट रन भी पुरे करेंगे। और ओवल में 1000 रन बनाने वाले कुक तीसरे बल्लेबाज़ बनेंगे। इसके पहले लेन हटन (1521) और ग्राहम गूच (1097) ये उपाधि अपने नाम कर चुके हैं।

 

Previous articleहार्दिक पटेल दिखें कमज़ोरी, डॉक्टरों ने तत्काल अस्पताल में भर्ती होने की सलाह
Next articleतीन दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल में गिरे दो पुल