ये हैं वो राज़ जो छुपे हैं अंडो के अंदर, ऐसे करे अंडो का सेवन

0
41
Health Benefits - Egg
अंडो का सेवन ज़रुरु, सेहत के लिए फायदेमंद

Eggs Benefits- अंडे एक ऐसी चीज़ हैं जो पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो आधुनिक आहारों में मिलना दुर्लभ है।

अंडो में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, कोलीन, विटामिन बी12 और एंटीऑक्सीडेंट, जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंडों में विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, कैल्शियम और जस्ता की अच्छी मात्रा भी होती है।

अंडे ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें “सुपरफूड्स” के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहें हैं अंडो के ज़बरदस्त फायदे के बारे में। ज़्यदा तर लोग अंडे खाने में कतराते हैं। लेकिन अंडे सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। अगर आप अभी तक अंडो से परहेज़ करते आए हैं। तो अब से इसका परहेज़ तोड़ दे। और आज से ही अंडो का सेवन शुरू करें। क्योंकि अंडो का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया हैं। आज हम आपको बताने जा रहें हैं की किस तरह अंडे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

एक अंडे में केवल 70 कैलोरी

Eggs

एक अंडे में 70 कैलोरी आपको मिलता है। इसे आप कभी भी खा सकते हैं। इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं। सुबह-सुबह नाश्‍ते में भी आप 2 से 3 अंडे का सेवन कर सकते हैं। इससे आप दिनभर उर्जा से भरे रहेंगे।

ह्रदय रोग होने की संभावना हो जाती हैं कम

Eggs

अब आपको ये बात सुनकर हैरानी होगी की अंडे का सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग होने की संभावना कम हो जाती है। जी हा अपने सही पढ़ा। दरअसल हालही में चीनी अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि, जो लोग दिन में एक अंडे खाते थे उनमें ह्रदय रोग विकसित होने की संभावना 20 प्रतिशत कम पाई गई, अपेक्षाकृत उनके जो लोग अंडे का सेवन नहीं करते थे।

आंखों के लिए है फायदेमंद

Eggs

विशेषज्ञों के मुताबिक, एंटीऑक्सिडेंट्स ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन आपको मोतियाबिंद और आयु से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। यह हमें हरी, पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि से प्राप्‍त होता है। लेकिन अंडे एक बेहतर स्रोत हो सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here